प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे किसान प्रणाम योजना का शुभारंभ, कृषकों के लिए होगा नया विकल्प, जानिए क्या है योजना ?

रायपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किसान प्रणाम योजना (Kisan Pranam Yojana) की शुरुआत करेंगे. जिसकी शुरुआत राजस्थान के सीकर से होगी. यहां पीएम मोदी योजना का शुभारंभ करेंगे. पीएम का प्रयास रासायनिक उर्वरकों के स्थान पर वैकल्पिक उर्वरकों के उपयोग को प्रोत्साहित करना है. इससे खेती की गुणवत्ता अन्य उर्वरकों के उपयोग से बेहतर होगी.

राजस्थान में PM मोदी की चुनावी साल में पहली बड़ी सभा, दो लाख भीड़ जुटाने का टारगेट, इस धार्मिक कार्यक्रम में करेंगे PM शिरकत

इसके अलावा पीएम मोदी किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के तहत 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे. बता दें कि छत्तीसगढ़ में 40 लाख से ज्यादा पंजीकृत किसान हैं. योजना को लेकर प्रदेश के बीजेपी नेताओं का कहना है कि पीएम प्रणाम योजना देश के किसानों के लिए नया विकल्प होगा. किसान इसे जुड़ कर वैकल्पिक उर्वरक ले सकते हैं.

क्या है किसान प्रणाम योजना ?

किसान प्रणाम योजना (Kisan Pranam Yojana) केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है. जिसका उद्देश्य सरकार पर सब्सिडी का बोझ कम करने के साथ खेती में रासायनिक उर्वरकों की जगह वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देना है. इसमें सरकार जैविक खेती से पैदा होने उत्पादों की मार्केटिंग पर भी जोर देगी. जिससे किसानों को इसका सीधा फायदा मिल सकेगा.

Leave a Comment