वन महोत्सव में 1000 हजार कटहल पौधों का

अरविन्द मिश्रा, बलौदाबाजार। वन मंडल अंतर्गत ग्राम धमनी जैव विविधता के लिए तो प्रसिद्ध था ही. अब कटहल के लिए भी प्रसिद्ध होगा, जिसकी शुरुआत आज कटहल के एक हजार पौधों के वृक्षारोपण के लक्ष्य को लेकर किया गया.

दरअसल, ग्राम धमनी में आयोजित वन महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में जिला एवं सत्र न्यायाधीश विजय कुमार एक्का के साथ न्याधीशगण एव कलेक्टर चंदन कुमार एसपी दीपक झा डीएफओ मयंक अग्रवाल सहित अन्य अधिकारियों एवं ग्रामीणों ने कटहल के पौधा लगाकर इसकी शुरुआत किया.

मुख्य अतिथि न्यायाधीश विजय कुमार एक्का ने ग्रामीणों को पर्यावरण के संबंध में संविधान में बने कानून की जानकारी दी. साथ ही कहा कि फलदार वृक्ष ही झुकता है आज हम सबको मिलकर स्वस्फुर्त पौधारोपण करना है.

कलेक्टर चंदन कुमार ने बताया कि एक बहुत अच्छी शुरुआत हमारे जिले के ग्राम धमनी से हो रही है, जो यहां पर एक हजार कटहल के पौधों का रोपण हो रहा है. निश्चित ही इससे यह गांव और इस गांव के लोग आत्मनिर्भर बनेंगे. उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. यह गांव कटहल सब्जी मिलता है. कहकर प्रसिद्ध होगा.

एसपी दीपक झा ने कहा कि हमे जन्मदिन या अन्य तिथियों मे पौधों का रोपण कर यादगार बनाया जा सकता है. डीएफओ मयंक अग्रवाल ने कहा कि इस वर्ष हमने 3.50 लाख पौधों का वितरण किया है, जिसमें फलदार वृक्ष ज्यादा है निश्चित ही इससे ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति आनेवाले दिनों में सुदृढ होगी.

कार्यक्रम में ग्राम धमनी के बच्चों को वन विभाग द्वारा खेल सामग्री का वितरण किया गया. कार्यक्रम में न्यायाधीशों के साथ जिले के अधिकारियों के साथ ग्राम धमनी के ग्रामीण जन एवं स्कूली बच्चों ने मिलकर कटहल के पौधे का रोपण किया. साथ ही ग्रामीणों को कटहल का पौधा वन विभाग द्वारा दिया गया.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Leave a Comment