विशेष : भूपेश सरकार की कौशल विकास योजना ने बदली युवाओं की किस्मत, रोजगार से जुड़कर परिवार को दे रहे आर्थिक संबल

छत्तीसगढ़ सरकार युवाओं को रोजगार दिलाने और उनका भविष्य सवांरने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं संचालित की जा रही है. इसी में एक योजना है कौशल विकास योजना. जिसके माध्यम से युवा अपने मनपंसद ट्रेडों में प्रशिक्षण पाकर रोजगार से जुड़ रहे हैं. खासकर वे युवा जिनकी आर्थिक पृष्ठभूमि उतनी मजबूत नहीं होती है. ऐसे युवाओं के लिए उनके जिलों में संचालित निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण का लाभ लेकर रोजगार प्राप्त कर अपने परिवार के लिए सहारा बनना उनके लिए एक सुखद अहसास की तरह है.

जशपुर जिले में संकल्प परियोजना के तहत जिला कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित रोजगार मेले में 25 युवाओं को एस.आर.सी सिक्योरिटी फोर्स इंडिया प्रा.लि. बैंगलोर में सिक्योरिटी गार्ड का रोजगार मिला है. जशपुर जिला कौशल विकास प्राधिकरण के सहायक संचालक के मुताबिक सिक्युरिटी गार्ड के रूप में कार्य कर रहें युवाओं का मासिक वेतन 14 हजार रुपये है, साथ ही भविष्य निधि और ई.एस.आई.सी., मेडिकल सुविधा भी उन्हें दी जा रही है. युवा रोजगार के अवसर मिलने से काफी खुश है. युवाओं ने इसके लिए राज्य सरकार और जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया है.

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के अशिक्षित और ड्रॉपआउट ले चुके युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करना है. इतना ही नहीं बल्कि इस योजना की खास बात यह है कि इस योजना के तहत युवाओं को अपने पसंदीदा विषय में नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है.

Cssda Portal पर कई तरह के कोर्स की लिस्ट उपलब्ध है. जिसमें से आप अपने पसंदीदा कोर्स को चुनकर उसमें प्रशिक्षण ले सकते हैं. जैसे दर्जी, टेक्नीशियन, ब्यूटी पार्लर, मिस्त्री, सुनार, लोहार आदि.

Leave a Comment