Anup Jalota Birthday Special Career Bhajan Samrat Films Love Life Marriage Sonali Sheth Beena Bhatia Medha Gujral Jasleen Matharu Unknown Facts

Anup Jalota Unknown Facts: संगीत के क्षेत्र के महारथियों की बात हो और अनूप जलोटा का जिक्र न हो, ऐसा होना लाजिमी नहीं है. ‘ऐसी लागी लगन’ भजन गाकर अलग पहचान बनाने वाले अनूप जलोटा का जन्म 29 जुलाई 1953 के दिन नैनीताल में हुआ था. धीरे-धीरे वह भारतीय संगीत जगत में ऐसा नाम बन गए, जिनके बिना भजन सूने लगने लगे. बर्थडे स्पेशल में हम आपको भजन सम्राट अनूप जलोटा की जिंदगी के चंद किस्सों से रूबरू करा रहे हैं. 

बचपन से ही चखा संगीत का स्वाद

अनूप जलोटा का बचपन ऐसे परिवार में गुजरा, जहां शास्त्रीय संगीत के दिग्गजों का आना-जाना लगा रहता था. दरअसल, उनके पिता पुरुषोत्तम दास जाने-माने भजन गायक थे. हालांकि, अनूप जलोटा की किस्मत उस वक्त पलटी, जब अभिनेता मनोज कुमार ने उनकी आवाज सुनी. मनोज कुमार को अनूप की आवाज इतनी ज्यादा पसंद आई कि उन्होंने फिल्म ‘शिरडी के साई बाबा’ में अनूप का गाना रख दिया.  इस फिल्म के हिट होते ही अनूप जलोटा संगीत की दुनिया में बड़ा नाम बन गए. उन्होंने अपने करियर में छह भाषाओं में 1200 से ज्यादा भजन गाए हैं. वहीं, गजल के 150 से ज्यादा एल्बम रिलीज कर चुके हैं. 

पहले ऑडिशन में फेल हो गए थे अनूप जलोटा

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अब भजन सम्राट के नाम से मशहूर अनूप जलोटा ऑल इंडिया रेडियो के अपने पहले ऑडिशन में फेल हो गए थे. इसके बाद उन्होंने भजन पर अपना ध्यान फोकस किया और शोहरत की बुलंदियों को छूते चले गए. आलम यह रहा कि लोग उनकी आवाज के मुरीद हो गए. उनकी गिनती बड़े संगीतकारों में होने लगी. आज भी अनूप जलोटा की गजलों को बेहद पसंद किया जाता है.

तीन शादी के बाद भी किया रोमांस?

अनूप जलोटा अपने भजनों के अलावा निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में रहे. उन्होंने अपनी जिंदगी में तीन शादी कीं. अनूप जलोटा ने पहली शादी गुजराती लड़की सोनाली सेठ से की थी, लेकिन कुछ वक्त बाद उनका तलाक हो गया. इसके बाद उन्होंने बीना भाटिया से दूसरी शादी की, लेकिन यह रिश्ता भी ज्यादा दिन नहीं चल पाया. इसके बाद अनूप जलोटा ने पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की भतीजी मेधा गुजराल से तीसरी शादी की, लेकिन बीमारी के चलते 25 नवंबर 2014 के दिन मेधा का निधन हो गया. इसके बाद अनूप जलोटा का नाम जसलीन मथारू के साथ जुड़ा, जो भजन सम्राट से करीब 37 साल छोटी थीं. दोनों एक साथ बिग बॉस 12 में नजर आए थे. हालांकि, शो से बाहर होने के बाद अनूप जलोटा ने कहा था कि जसलीन उनकी गर्लफ्रेंड नहीं हैं. उनके बीच गुरु-शिष्य का रिश्ता है. 

Made In Heaven 2 से Adipurush तक, अगस्त में ओटीटी पर धमाल मचाएंगी ये फिल्में और वेब सीरीज

Leave a Comment