Asia Cup 2010 IND Vs PAK When Harbhajan Singh And Shoaib Akhtar Fight After Match And Harbhajan Won The Match For India By Hitting Six

Asia Cup 2010 IND vs PAK: एशिया कप 2023 के शेड्यूल की घोषणा हो चुकी है. टूर्नामेंट का शेड्यूल आने के बाद से ही फैंस में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैच को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. टूर्नामेंट की शुरुआत 30 अगस्त से होगी. वहीं इंडिया और पाकिस्तान के बीच 2 सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में मुकाबला खेला जाएगा. इससे पहले हम आपको एशिया कप 2010 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए रोमांच मैच की कहानी बताने जा रहे हैं. 

एशिया कप 2010 में भारत और पाकिस्तान के बीच 19 जून को मुकाबला खेला गया था. इस मैच में भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने बल्लेबाज़ी करते हुए अहम भूमिका अदा की थी. उन्होंने पाकिस्तान के तेज़ तर्रार गेंदबाज़ शोएब अख्तर और मोहम्मद आमिर के उपर 1-1 छक्का लगाया था. हरभजन से छक्का खाने के बाद अख्तर काफी गुस्से में आ गए थे और हार के बाद वो भज्जी को मारने को लिए होटल तक पहुंच गए थे. खुद शोएब अख्तर ने कई इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है. 

आमिर की गेंद पर भज्जी ने छक्का लगाकर दिलाई थी जीत

मैच में पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 49.3 ओवर में 267 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. टीम की ओर से ओपनर सलमान बट ने 9 चौकों की मदद से 74 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली थी. इसके अलावा मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाज़ी करते हुए कामरान अकमल ने 2 चौके और 3 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए थे. दाम्बुला के रणगिरी दाम्बुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया था.

रनों की पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 47 रन पर वीरेंद्र सहवाग के रूप में पहला विकेट गंवा दिया था. इसके बाद विराट कोहली के रूप में भारत का दूसरा विकेट 82 रनों पर गिरा. धीरे-धीरे टीम इंडिया विकेट गंवाने के साथ-साथ बनाती रही. अब टीम को 23 गेंदों में 36 रनों की दरकार थी. पाकिस्तान की ओर से 47वां ओवर शोएब अख्तर फेंर रहे थे. 

अख्तर के ओवर की दूसरी गेंद पर हरभजन सिंह ने ज़ोर से बल्ला घुमाया और गेंद सीधी स्टैंड्स में जाकर गिरी. हरभजन के इस छक्के के बाद स्टेडियम में भज्जी-भज्जी के नारे गूंजने लगे थे. इसके बाद हरभजन के साथ बल्लेबाज़ी कर रहे सुरेश रैना ने अख्तर को 49वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया. अब 11 गेंदों में 10 रनों की दरकार थी. हालांकि इस ओवर में अख्तर और हरभजन सिंह फिर आमने-सामने आए, लेकिन भज्जी कोई बाउंड्री नहीं लगा सके. 

अब आखिरी ओवर में 7 रनों का दरकरा थी. पहली गेंद पर रैना ने सिंगल लिया. इसके बाद दूसरी गेंद पर दो रन भागने के चक्कर में सुरेश रैना रन आउट हो गए. इसके बाद स्ट्राइक पर आए प्रवीण कुमार ने तीसरी गेंद पर 2 रन लिए और चौथी गेंद पर सिंगल लेकर स्ट्राइक हरभजन सिंह को दी. भज्जी ने आमिर की 5वीं गेंद पर छक्का लगाकर मैच को भारत के खाते में डाल दिया. हरभजन ने इस मैच में नाबाद रहते हुए 2 छक्कों की मदद से 11 गेंदों में 15* रन बनाए थे. 

 

ये भी पढ़ें…

टीम इंडिया को हर सीरीज में मिल रहे नए उपकप्तान, अब रहाणे से भी यह जिम्मेदारी छिनना तय

Leave a Comment