CM शिवराज ने 250 स्कूटी को दिखाई हरी झंडी, बोले- पुलिस फोर्स में 30% बेटियों की होगी अनिवार्य भर्ती

अजय शर्मा,भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज महिला पुलिसकर्मियों को बड़ी सौगात दी है. मुख्यमंत्री ने 250 दोपहिया वाहनों की चाबी सौंपी हैं. प्रदेश के विभिन्न थानों में संचालित हो रही 950 ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क को सशक्त बनाने के लिए दोपहिया वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया. ‘मैं हूँ अभिमन्यु’ पोस्टर पुस्तिका का विमोचन किया. “मैं हूँ अभिमन्यु” की थीम “आओ लड़कों को सिखाएँ” हैं.

महिला पुलिसकर्मियों की स्कूटी वाहनों की यह रैली भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम से शुरू होकर विजय द्वार, कंट्रोल रूम चौराहा, राजभवन तिराहा से रोशनपुरा, टीटी नगर, प्लेटिनम प्लाजा, अटल पथ, जवाहर चौक, रंगमहल चौराहा, रोशनपुरा चौराहा, राजभवन तिराहा से लालपरेंड ग्राउंड पर खत्म होगी. इसके द्वारा बालकों/पुरुषों को लैंगिक समानता एवं संस्कारों का ज्ञान देने के साथ ही महिलाओं के प्रति संवेदनशील बनाने की पहल की गई है.

बड़ी खबरः Kuno National Park से लापता हुआ एक चीता, रेडियो कॉलर खराब होने से नहीं मिल रही मादा चीता की लोकेशन

अभियान का दूसरा चरण 1 अगस्त से 15 अगस्त तक पूरे प्रदेश में चलेगा. द्वितीय चरण में स्कूल, कॉलेज, सार्वजनिक स्थानों पर वाद-विवाद प्रतियोगिताएँ, प्रश्नावली, नुक्कड़ नाटक, लघु फिल्म प्रदर्शन, मैराथन दौड़ जैसे कार्यक्रम किये जायेंगे. जून माह में प्रारंभ किये गये इस अभियान के पहले चरण में प्रदेश में 300 से अधिक कार्यक्रम किए गए, जिसमें एक लाख से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

30 % पुलिस फोर्स में बेटियों की अनिवार्य भर्तीCM

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा यह जो पुरुष प्रधान समाज है, उसमें कई बार मन दुख से भर जाता है. मन पीड़ा से भर जाता है. कोई बेटी गोली-बिस्कुट लेने के लिए दुकान पर जाएं और वह दुकानदार ही उससे अश्लील हरकत करे, हर जगह आप पुलिस नहीं बिठा सकते. यह दृष्टिकोण कब बदलेगा, हमने अनेकों प्रयास किए. आप जानते हैं कोई किसी बहन के साथ अन्याय हो और वह थाने में जाए तो पूछताछ करने वाले पुरुष हों तो, इसलिए मैंने तय किया कि 30 परसेंट पुलिस फोर्स में बेटियों की अनिवार्य भर्ती करूंगा. जब यह फैसला में कर रहा था तब मैंने कई पुलिस अधिकारियों को इस फैसले का विरोध करते हुए देखा.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्रीधर पराड़कर से की मुलाकात: कांग्रेस पर कसा तंज, अमित शाह के दौरे पर कही यह बात

बेटियों की स्कूटी देख अपराधी काप जाना चाहिए

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि बेटी की सुरक्षा एक बड़ा विषय है. इसके लिए जो कुछ बन सका करेंगे. ये पहल मील का पत्थर साबित होगा. बेटियों के खिलाफ अपराध को लेकर बेहद सख्त है. चाहे कोई हो छोड़ेंगे नहीं, फिर फांसी और बुलडोजर में सोचेंगे नहीं. महिला अपराध नियंत्रित करना मकसद है. बेटियों की स्कूटी देख अपराधी काप जाना चाहिए.

नारी शक्ति के आत्म बल को बढ़ाने सीएम ने बहुत काम किया- नरोत्तम मिश्रा

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि नारी शक्ति के आत्म बल को बढ़ाने के लिए सीएम शिवराज ने बहुत काम किया है. लाडली बहना योजन के तहत बहुत लाभ बहनों को मिला. कुछ साल पहले पीछे की ओर जाओगी, तो महिला डेस्क महिला थाना, ऊर्जा डेस्क जैसी कोई व्यवस्था नहीं थी. ये सब सीएम शिवराज ने धरातल पर उतारा है. सिर्फ आपको ही स्कूटी नहीं मिल रही, स्कूल और कॉलेज में भी इसी महीने दी जाएगी.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Leave a Comment