IND Vs WI ODI Series Know India Vs West Indies Head To Head Match Results Most Runs Most Wicket Record Stats And Everything

India vs West Indies ODI Record And Stats: भारत और वेस्टइंडीज़ की टीमें टेस्ट के बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए मैदान पर उतरेंगी. दोनों के बीच पहला मुकाबला गुरुवार (27 जुलाई) को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेला जाएगा. इससे पहले 2022 में भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच वनडे सीरीज़ खेली गई थी, जिसमें भारत ने मेज़बान वेस्टइंडीज़ को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. आइए जानते हैं अब तक दोनों टीमों के बीच वनडे आंकड़े कैसे रहे हैं. 

भारत बनाम वेस्टइंडीज़ वनडे हेड टू हेड 

इस बार भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच 23वीं वनडे द्विपक्षीय सीरीज़ खेली जाएगी. इन सीरीज़ों में दोनों टीमों के बीच कुल 139 वनडे मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें 70 जीत के साथ भारतीय टीम ने जीत का पलड़ा भारी रखा है. वहीं वेस्टइडीज़ ने 63 मैचों में जीत अपने नाम की है. इसके अलावा 4 मैच टाई रहे और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला. वेस्टइंडीज़ ने भारत के खिलाफ वनडे में 2019 में आखिरी जीत दर्ज की थी. 

भारत बनाम वेस्टइंडीज़ वनडे के खास आंकड़े

  • वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 70 वनडे मैचों में इंडिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 36 और रनों का पीछा करते हुए 34 मैचों में जीत दर्ज की है. 
  • वेस्टइंडीज़ ने भारत के खिलाफ 63 मैचों में पहले बल्लेबाज़ी करेत हुए 27 और रनों का पीछा करते हुए 36 मैचों में जीत दर्ज की है.
  • भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच वनडे में सबसे बड़ा टोटल भारतीय टीम ने 418/8 रनों का 2011 में इंदौर में बनाया था. इस मैच में वीरेंद्र सहवाग ने 219 रनों का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. 
  • दोनों के बीच वनडे मैचों में सबसे कम टोटल बनाने का अनचाहा रिकॉर्ड भी भारत के नाम दर्ज है. टीम इंडिया 1993 में 100 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. 
  • भारत और वेस्टइंडीज़ वनडे में बीच विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच सबसे बड़ी 246 रनों की साझेदारी हुई है. 
  • दोनों टीमों के बीच विराट कोहली ने 41 पारियों में सबसे ज़्यादा 2261 रन बनाए हैं. इस दौरान कोहली ने सबसे ज़्यादा 9 शतक जड़े हैं. वहीं वेस्टइंडीज़ के कर्टनी वॉल्श ने 38 पारियों में सबसे ज़्यादा 44 विकेट झटके हैं. 
  • भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच वनडे में रोहित शर्मा ने सबसे ज़्यादा 35 छक्के और विराट कोहली ने सबसे ज़्यादा 239 चौके लगाए हैं. 
  • पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज़्यादा 47 बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजा है, इसमें सबसे 14 स्टंपिंग और 33 कैच शामिल हैं. धोनी ने सबसे ज़्यादा स्टंपिंग की हैं. 
  • भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ घरेलू सरज़मीं पर 61 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 32 में जीत दर्ज की, 28 गंवाए और एक मैच टाई रहा. 
  • भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ वेस्टइंडीज़ में कुल 42 वनडे खेले, जिसमें टीम इंडिया ने 19 में जीत दर्ज की, 20 गंवाए और 3 मैच बेनजीता रहे. 
  • भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच न्यूट्रल वेन्यू पर कुल 36 मैच खेले गए, जिसमें इंडिया ने 19 में जीत दर्ज की, 15 गंवाए और 1-1 मैच टाई एवं बेनतीजा रहा. 

 

ये भी पढ़ें…

IND vs WI: भारत-वेस्टइंडीज में कौन जीतेगा पहला वनडे? मैच से पहले ही यहां मिलेगा जवाब

Leave a Comment