IND Vs WI Virat Kohli First Indian Part Of 50 Wins Against West Indies

Virat Kohli Record India vs West Indies: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में 5 विकेट से जीत दर्ज की. वेस्टइंडीज की टीम पहले बैटिंग करते हुए 114 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई. इसके जवाब में भारत ने 5 विकेट खोकर 22.5 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया. इस दौरान विराट कोहली के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया. कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ 50 मैचों की जीत में शामिल होने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. 

कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अभी तक 23 वनडे मैच खेले हैं. इस दौरान 2261 रन बनाए हैं. कोहली ने इस टीम के खिलाफ 9 शतक और 11 अर्धशतक लगा चुके हैं. विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 16 टेस्ट मैच भी खेले हैं. इसमें 1019 रन बनाए हैं. वे टेस्ट में 3 शतक और 6 अर्धशतक लगा चुके हैं. अगर टी20 फॉर्मेट को मिलाकर देखें तो कुल 73 मैच खेल चुके हैं. इसमें कुल 3850 रन बनाए हैं. इस दौरान कोहली 50 मैचों में जीत का हिस्सा रहे हैं. वे ऐसा करने वाले भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं.

अगर कोहली के एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच खेलने के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो इसमें ऑस्ट्रेलिया का नाम पहले नंबर पर है. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 93 मैच खेले हैं. इस दौरान 5008 रन बनाए. वे इस टीम के खिलाफ 16 शतक और 24 अर्धशतक लगा चुके हैं. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 83 मैच खेले हैं. उन्होंने इस टीम के खिलाफ 3970 रन बनाए हैं. वे 8 शतक और 23 अर्धशतक लगा चुके हैं. इस मामले में वेस्टइंडीज तीसरे नंबर पर है. वे इस टीम के खिलाफ 73 मैच खेल चुके हैं.

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में टीम इंडिया के लिए ईशान किशन ने अर्धशतक लगाया. वे शुभमन गिल के साथ ओपनिंग करने आए थे. ईशान ने 46 गेंदों का सामना करते हुए 52 रन बनाए. उनकी इस पारी में 7 चौके और एक छक्का शामिल रहा. गिल ने 7 रन बनाए. सूर्यकुमार यादव ने 19 रनों की पारी खेली. रोहित शर्मा 7वें नंबर पर बैटिंग करने आए. उन्होंने नाबाद 12 रन बनाए. विराट कोहली इस मैच में बैटिंग के लिए नहीं उतरे. 

यह भी पढ़ें : Bhuvneshwar Kumar: तो क्या संन्यास लेने वाले हैं भुवनेश्वर कुमार? इंस्टाग्राम पर इस बदलाव ने बढ़ाई चर्चा

Leave a Comment