Johnny Walker Death Anniversary Special Struggle Mumbai Best Bus Whiskey Brand Name Guru Dutt Balraj Sahni Career Films Family Unknown Facts

Johnny Walker Unknown Facts: हिंदी सिनेमा की दुनिया में तमाम कॉमेडियन अपना जलवा दिखा चुके हैं, लेकिन जॉनी वॉकर का क्रेज सबसे अलग रहा. 11 नवंबर 1926 के दिन मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मे जॉनी वॉकर भले ही इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन आज भी अपने फैंस के दिलों में जिंदा है. 29 जुलाई 2003 के दिन इस दुनिया को अलविदा कहने वाले जॉनी की आज डेथ एनिवर्सरी है तो आइए हम आपको उनकी जिंदगी के चंद किस्सों से रूबरू कराते हैं. 

संघर्ष में गुजरा था जॉनी का बचपन

बता दें कि जॉनी वॉकर का असली नाम बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी था. उनके पिता श्रीनगर की एक कपड़ा मिल में मजदूरी करते थे. जब कपड़ा मिल बंद हुई तो पूरा परिवार गुजर-बसर के लिए मुंबई आ गया. हालांकि, मायानगरी आने के बाद भी उनकी कमाई इतनी ज्यादा नहीं बढ़ सकी कि 15 सदस्यीय परिवार का पालन-पोषण हो सके. ऐसे में बदरुद्दीन ने बंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) की बसों में कंडक्टर की नौकरी शुरू कर दी. हालांकि, कमाई बढ़ाने के लिए वह कंडक्टरी के साथ-साथ कई दूसरों कामों में भी हाथ आजमाते रहते थे.

यूं पलट गई थी जॉनी की किस्मत

बता दें कि बस में कंडक्टरी करते-करते जॉनी अपने मुसाफिरों को दिलकश अंदाज में किस्से-कहानियां सुनाते थे. उनका मकसद अपने इस हुनर को मुकाम पर पहुंचाना था, जो एक दिन कामयाबी की राह पर पहुंच गया. हुआ यूं कि अभिनेता बलराज साहनी एक बार उसी बस में सफर कर रहे थे, जिसमें जॉनी कंडक्टर थे. उन्होंने जॉनी का दिलकश अंदाज देखा तो फिदा हो गए और उन्हें गुरुदत्त से मिलने की सलाह दे दी. कहा जाता है कि गुरुदत्त ने बदरुद्दीन को शराबी की एक्टिंग करने के लिए कहा. बदरुद्दीन की एक्टिंग देखकर गुरुदत्त इतने प्रभावित हुए कि उन्हें तुरंत फिल्म बाजी के लिए साइन कर लिया. इसके बाद बदरुद्दीन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कॉमेडियन में शुमार हो गए. 

बदरुद्दीन को ऐसे मिला जॉनी वॉकर का नाम

बदरुद्दीन का नाम जॉनी वॉकर पड़ने के पीछे का किस्सा भी बेहद दिलचस्प है. दरअसल, बदरुद्दीन ने अधिकतर फिल्मों में शराबी का किरदार निभाया, लेकिन हकीकत यह है कि उन्होंने ताउम्र कभी शराब को हाथ तक नहीं लगाया. यही वजह रही कि गुरुदत्त ने उन्हें व्हिस्की के एक लोकप्रिय ब्रांड का नाम जॉनी वॉकर दे दिया. इसके बाद तो बदरुद्दीन बस जॉनी वॉकर के नाम से ही पहचाने जाने लगे. 

Made In Heaven 2 से Adipurush तक, अगस्त में ओटीटी पर धमाल मचाएंगी ये फिल्में और वेब सीरीज

Leave a Comment