Shah Rukh Khan Changed His Name To Marry Gauri As Jitendra Kumar Tulli Know The Reason For The Name Change

Shah Rukh Khan Changed His Name For Gauri: बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने सालों की अपनी कड़ी मेहनत और दमदार एक्टिंग की बदौलत आज एक बड़ा फैंस बेस तैयार कर लिया है. देश ही नहीं विदेशों में भी शाहरुख खान के चाहने वालों की कमी नहीं है. वहीं किंग खान को उनके शार्प माइंड और ह्यूमर के लिए भी जाना जाता है.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब वह अपनी पत्नी गौरी से शादी करने जा रहे थे तो उन्होंने अपना नाम बदल लिया था. चलिए जानते हैं क्या है ये दिलचस्प किस्सा

शाहरुख खान ने गौरी से शादी के लिए बदला था नाम
शाहरुख खान और गौरी एक दूसरे को बेइंतहा प्यार करते थे. इस जोड़ी ने धर्म की दीवार पार कर इंटरकास्ट मैरिज की है. लेकिन शादी के दौरान इन्हें अपना नाम बदलना पड़ा था. दरअसल जब शाहरुख खान हिंदू रीति-रिवाजों और परंपरा में गौरी के साथ शादी के बंधन में बंधने वाले थे, तो उन्होंने अपना मुस्लिम नाम शाहरुख खान बदल लिया और अपना नाम ‘जीतेंद्र कुमार तुल्ली’ रख लिया था. शाहरुख की लाइफ पर बेस्ड मुस्ताक शेख की किताब के मुताबित किंग खान ने शादी के दौरान अपना नाम जीतेंद्र कुमार तुल्ली रखा था और वे इस नाम से दो पुराने सितारों जीतेंद्र और राजेंद्र कुमार को ट्रिब्यूट देना चाहते थे.

बता दें कि राजेंद्र कुमार का पूरा नाम राजेंद्र कुमार तुली था. वहीं शाहरुख ने जीतेंद्र नाम इसलिए चुना था क्योंकि उनकी दादी सोचती थीं कि वह बॉलीवुड के ओजी ‘हिम्मतवाला’ से काफी मिलते-जुलते हैं!

गौरी खान ने भी SRK से निकाह के लिए अपना नाम बदल लिया था
सिर्फ शाहरुख ही नहीं, बल्कि उनकी पत्नी गौरी को भी अपने निकाह के लिए अपना नाम बदलना पड़ा था. किताब के मुताबिक  शाहरुख से निकाह के लिए उन्होंने अपना नाम गौरी से बदलकर आयशा रख लिया था. शाहरुख खान ने किताब में कहा, ”हमने यह बात कई लोगों को नहीं बताई है.” हिंदू और मुस्लिम रीति-रिवाजों से शादी करने के अलावा, जोड़े ने कोर्ट मैरिज के साथ अपने रिश्ते को कानूनी रूप से भी संपन्न किया था.

गौरी ने अपनी फैमिली में शाहरुख का हिंदू नाम बताया था
बता दें कि अपनी शादी से पहले, शाहरुख और गौरी को अलग धर्म का होने की वजह से परिवार वालों के विरोध का भी सामना करना पड़ा था. फर्स्ट लेडीज़ नाम के एक शो के दौरान गौरी ने बताया था कि उनके परिवार उनकी शादी को लेकर रेडी नहीं थे. उन्होंने शाहरुख को अपने परिवार से अभिनव के नाम से इंट्रोड्यूस कराया था. लेकिन गौरी के पेरेंट्स उनकी शादी के खिलाफ थे क्योंकि वे अभी बहुत छोटे थे वह 21 साल की थी और वह 26 साल के था. गौरी ने आगे कहा था कि इसके अलावा वह फिल्मों में अपना करियर शुरू करने जा रहे थे साथ ही वह एक अलग धर्म से भी थे. हालात यहां तक ​​पहुंच गए थे कि गौरी की मां ने मुट्ठी भर नींद की गोलियां निगल ली थीं हालांकि वे बच गईं थीं.

शाहरुख-गौरी ने फैमिली से बोला था झूठ
 इसके बाद शाहरुख और गौरी ने झूठ बोला कि उन्होंने पहले ही शादी कर ली है, जबकि उन्होंने केवल कोर्ट मैरिज के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. बाद में अपनी बेटी के लिए शाहरुख के प्यार को महसूस करते हुए गौरी के माता-पिता ने भी हार मान ली थी. बता दें कि शाहरुख खान और गौरी ने अक्टूबर 1991 में शादी की थी. तब से ये जोड़ी खुशी-खुशी साथ रह रहे हैं. उनके तीन बच्चे हैं, आर्यन, सुहाना और अबराम खान.

फिलहाल ये जोड़ी अपनी आगामी फिल्म ‘जवान’ की रिलीज की तैयारी कर रही है. इस मोस्ट अवेटेड फिल्म में  शाहरुख खान  ने एक्टिंग की है और इसे गौरी खान ने प्रोड्यूस किया है. 

ये भी पढ़ें- Gadar 2 से पहले देख लें Gadar: Ek Prem Katha, जानिए किस OTT पर स्ट्रीम हो रही है Sunny Deol और Amisha Patel की हिट फिल्म

Leave a Comment